Floating Telegram Icon Telegram Icon
Money saving tips

10 Money saving tips (2023) :– क्या आपके हाथ में भी पैसे नहीं रूकते है? तो आपनाइए ये 10 तरीको को|

10 Money saving tips (2023) :– क्या आपके हाथ में भी पैसे नहीं रूकते है? तो आपनाइए ये 10 तरीको को|

Money saving tips :– क्या आपके हाथ में भी पैसे नहीं रूकते है? तो आपनाइए ये 10 तरीको को

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
  • पैसे के बिना कोई काम संभव नहीं है। अगर आप कोई भी कार्य करना चाहते हैं उसके लिए पैसे आवश्यकता होते हैं। पैसे कमाने के साथ बचाना भी बहुत जरूरी है।
  • दोस्त रोटी, कपड़ा और मकान के साथ कई चीजें और भी हैं। जो हमारे लिए अब आवश्यक हो गई है। और इसके साथ ही बढ़ते स्वास्थ्य के सरसो के लिए आपको भविष्य के लिए पैसे एकत्रित करने की आवश्यकता है।
Money saving tips
Money saving tips

👉 दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए पैसे बचाने के 10 आसान तरीके लेकर आये हैं। जिसे अपनाकर आप भी भविष्य के लिए बचत कर सकता है।

👉 दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए पैसे बचाने के 10 आसान तरीके लेकर आये हैं। जिसे अपनाकर आप भी भविष्य के लिए बचत कर सकता है।

  1. घरेलू खर्च सबसे बड़ा खर्च
  • बचत करने का सबसे पहला फंडा है कि आप अपने खर्चों को सीमित करना सीख ले। बजट बना कर चलना। घरेलू चीजों को खरीदने से पहले उसका लिस्ट बना लें। केवल उन वस्तुओं को खरीदें जिसकी आवश्यकता हो और कर उन वस्तुओं को कभी नहीं खरीदें जिसकी कोई आवश्यकता ना हो। इससे आपका पैसा बचना शुरू हो जाएगा।

10 Money saving tips (2023)

wallet 3548021 640
  1. फालतू खर्च से बंचे|
  • दोस्तों सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि कौन सा खर्चा आपके लिए जरूरी है और कौन सा खर्चा आपके लिए जरूरी नहीं है। ऐसी बहुत सारी खर्च होती हैं जो हम बस यूं ही कर देते हैं। आपको अपने पैसे बचाने के लिए अपने फालतू के खर्चों को बंद करना होगा। जिससे आपके पैसा बच सके।
  1. तकनीकी खर्च में करे कटौती|
  • हां दोस्तों, आप लोग अपनी तकनीकी खर्चा में कटौती करके पैसा बचा सकते हैं।जैसे कि दोस्तों अपने मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर में भी लोग बहुत ज्यादा खर्च कर देते हैं। अमेजन प्राइम, नेटफ्लिक्स जैसे कई अन्य का सब्सक्रिप्शन भी ले लेते है। 

ऐसे मैं आपको केवल जरूरी सब्सक्रिप्शन ही लेनी चाहिए। अलग-अलग वाईफाई मोबाइल डाटा और वाईफाई के खर्चों को कम किया जा सकता है। 

दोस्तों बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने वाईफाई ले लिया है और अधिकतम टाइम ऑफिस में ही बिताते हैं और उनको उनको वाईफाई की कोई जरूरत नहीं पड़ते हैं। आपको भी ऐसे खर्चे से बचनी हैं जिसे आपके बचत हो सके।

  1. घर का खाना बेस्ट है
  • यदि आप भी बाहर के खाना खाने के शौकीन हैं तो आपको अपने शौक पर नियंत्रण करना होगा। क्योंकि दोस्तों यह बहुत मांगा होता है और यह आपके हेल्थ को भी प्रभावित कर सकता है। और अगर आप यह सोचते हैं कि किसी सस्ते रेस्तरां से खाना खाकर भी काम चलाया जा सकता हैं। तो दोस्तों सस्ते रेस्तरां खाना खाकर आप बीमार पड़ सकता है और इलाज में पैसे लगेगा। इसलिए अच्छा यह होगा कि आप घर के बने खाने को है खाएं। इससे आपकी सेविंग भी हो जाएगी
Avoid Fast Food
  1. साइड इनकम का जल्द करें उपाय
  • दोस्तों बचत करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपकी कमाई के जरिए में भी वृद्धि हो। दोस्तों आए का केवल एक साधारण काफी नहीं होता है। इसलिए खाली समय में साइड इनकम कमाने के लिए भी प्रयास करते रहे। दोस्तों ऐसे बहुत सारे काम है जो कि आप घर पर बैठे हुए अपने साइड इनकम को बढ़ा सकता है जैसे कि : – ब्लॉगिंग कर सकता है, शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते हैं, यूट्यूब स्टार्ट कर सकते हैं और म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कर सकते है।
Start Side Income
  1. निश्चित बजट बनाकर करें बचत
  • दोस्तों आपको अपने खर्च का बजट तैयार करना होगा। आपको यह पता रहना चाहिए कितने पैसे कहां लगने वाले हैं। इसके लिए सबसे बेहतर होगा बजट बनाना। बजट बनाने के बाद खर्च सीमित हो जाते है। अधिक पैसा खर्च नहीं होता। साथ ही आप बचत भी कर सकते हैं।
  1. निवेश की करे आज ही शुरुआत
  • दोस्तों हम लोग हमेशा सोचते रहते हैं पैसे को बचाना जरूरी है परंतु हम कभी एक्शन नहीं लेते।

 लगभग हर किसी के साथ भी यही समस्या है। आपको अगर अपने जीवन में कुछ बेहतर करना है तो आपको एक्शन लेना होगा।

इस मामले में निवेशक बहुत ही अच्छा विकल्प है। निवेश का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आपको ज्यादा काम है मेहनत करने की जरूरत नहीं होती है।

आप अच्छे से विश्लेषण करके अपने पैसे को सही जगह निवेश कर देते हैं तो आपका 80% काम हो जाता है।

यह निवेश आपको भविष्य में एक अच्छा रिटर्न देता है। निवेश की दुनिया में लोगों ने काफी पैसे कमाए हैं और वह भी बिना काम किए या बिल्कुल कम काम करके।

दोस्तों बचत करने और भविष्य के लिए पैसे जुटाने के लिए लोग निवेश करते हैं । लेकिन इसकी शुरुआत से पहले आपको उसके बारे में सभी जानकारी होनी चाहिए। 

पहले अच्छे से जांच कर ले क्योंकि आजकल कई लोग लुभावने ऑफर देकर लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। जिससे जोखिम और बढ़ जाता है। अपने निवेश को सही करके अपने इनकम को बढ़ाकर आप और भी बचत कर सकता है।

  • दोस्तों अगर आपको निवेश करके अपने इनकम को बढ़ाना है या अपने बचत को और ज्यादा बढ़ाना है तो आप के लिए बेस्ट ऑप्शन निम्नलिखित है : –

यहां मैं उन 3 तरीकों के बारे में बात करने जा रहा हूं जो एक नवयुवक को ट्राई करना चाहिए क्योंकि इसमें बेहतर रिटर्न मिलने की काफी अधिक संभावना रहती है.

यहां मैं उन 3 तरीकों के बारे में बात करने जा रहा हूं जो एक नवयुवक को ट्राई करना चाहिए क्योंकि इसमें बेहतर रिटर्न मिलने की काफी अधिक संभावना रहती है.

  1. SIP की करे शुरुआत- निवेश निवेश शुरू करने के लिए यह एक बेहतर विकल्प है क्योंकि जब आप SIP शुरू करेंगे तो आपको सीखने का मौका मिलेगा.
  2. MUTUAL FUND- म्यूच्यूअल फंड भी एक बहुत ही बेहतर विकल्प है. यदि आपको अपने जॉब में बहुत कम समय मिलता है तो आप म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं.
  3. Share market- दोस्तों इसका नाम बदनाम है परंतु यह बदनाम है नहीं. क्योंकि यदि आप निवेश के कुछ गुण सीख लेते हैं तो यह आपको बहुत ही बेहतर रिटर्न देगा.
  1. शॉपिंग करते समय रहे सतर्क
  • आप जब भी शॉपिंग करने जाएं उस समय आपको थोड़ा सतर्क रहना होगा। जब भी कोई वस्तु खरीदे तो उसकी उपयोगिता के बारे में जान ले। खाने पीने का सामान ज्यादा नहीं खरीदें। केवल जरूरी चीजों को ही अपनी बकेट में डाले। इससे भी अपनी बचत बढ़ सकते हैं।

Upstox Me Account kaise Banaye

निष्कर्ष

दुनिया में पैसे कमाना आसान है परंतु उसे बचाना काफी मुश्किल है। आपने अपने आसपास ऐसे बहुत सारे लोगों को देखा होगा जो कमाते तो बहुत अच्छे हैं परंतु उनके अंतिम समय में उनके पास बचता कुछ नहीं है। दोस्तों इसका रीजन यही है कि वे पैसा बचाना नहीं जानते हैं। और उन्हें अपने पैसों को कैसे बचाना है यह नहीं पता होती हैं।

बहुत सारे अमीर लोग जो अचानक अमीर हुए हैं लॉटरी के लगने से या किसी अन्य तरीके से पैसे उनके पास भी रुकते नहीं है।

इन सब का कारण है उनको पैसे की समझ नहीं है। पैसा कैसे काम करता है उन्हें पता नहीं है।

मैंने पैसे बचाने के कुछ अहम तरीकों के बारे में बात किया है। अभी नहीं अपनाएं। आपको कुछ ही दिनों में एक अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा। साथ ही साथ आपको अंदर से विश्वास भी उत्पन्न होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Scroll to Top