Doji Candlestick Pattern In Hindi.

Standard Doji Kya Hai

Standard Doji  जिस कैंडल का ओपनिंग प्राइस और क्लोजिंग प्राइस बराबर होता है उसे हम लोग Standard Doji  के नाम से जानते हैं |

Standard Doji Kya Hai, स कैंडल को हम लोग और कई नामों से जानते हैं जैसे कि बहुत सारे ट्रेडर्स Common doji Or Normal Doji के नाम से भी जानते हैं|Doji Candlestick Pattern In Hindi.

Standard Doji का कोई भी कलर हो सकता है जैसे कि रेड या ग्रीन। बाजार में Standard Doji कैंडल का कलर का कोई खास महत्व नहीं है, क्योंकि Standard Doji कैंडल का ओपनिंग प्राइस और क्लोजिंग प्राइस बराबर होता है |

लेकिन ट्रेडर यह कैंडल किसी स्टॉक के या किसी इंडेक्स के कैंडलेस्टिक चार्ट में यह कैंडल का फॉरमेशन किस एरिया में हो रहा है, इस बात को आपको बहुत ध्यान रखना होगा |

ट्रेडर आप अभी तक हैमर कैंडलेस्टिक के महत्व को नहीं जानते हैं जानने के लिए CLICK HERE

Standard Doji के सहायता से हम लोग कैंडलेस्टिक चार्ट पेटर्न में कैसे ट्रेड करते हैं आइए हम लोग इसे कैंडलेस्टिक चार्ट पेटर्न के माध्यम से समझते हैं|

STANDARD DOJI

Step-1 ऊपर दिए गए फोटो में आप ध्यान पूर्वक से देखेंगे की मार्केट एक डाउन ट्रेंड में चल रहा था लेकिन जब वह सपोर्ट जोन में आया यानी की डिमांड जोन में जब आया तब एक Standard Doji कैंडलेस्टिक का निर्माण होता है। यह कैंडल का मतलब है की सेलर प्राइस को नीचे लेकर के गया लेकिन यहां बायर ने बाई करके प्राइस को ऊपर ले जाने का कोशिश किया। यानी के मार्केट में सेलर एंड बायर में लड़ाई तो हुआ लेकिन दोजी कैंडलेस्टिक यह बताता है कि ना बायर जीता ना ही सेलर जीता। यानि कहने का मतलब है की मार्केट में अन डिसीजन है की प्राइस ऊपर जाएगा या नीचे जाएगा।

Step-2 जब भी मार्केट एक डाउन ट्रेन में चल रहा हो और Standard Doji कैंडलेस्टिक का निर्माण हो सपोर्ट एरिया में तो हम लोग सबसे पहले उसके लो प्राइस के नीचे एक सपोर्ट लाइन ड्रॉ करेंगे।

उसके बाद हम लोगStandard Doji कैंडलेस्टिक के हाई प्राइस ₹1 ऊपर एक रजिस्टेंस लाइन ड्रा करेंगे ।

जैसे कि ऊपर दिए गए फोटो में आप लोग देख सकते हैं की Standard Doji कैंडलेस्टिक के हाई प्राइस और लो प्राइस के नीचे लाइन को कैसे ड्रॉ किया गया है।

step-3 अब हम लोगStandard Doji कैंडलेस्टिक के हाई प्राइस या लो प्राइस ब्रेक होने का वेट करेंगे अगरStandard Doji कैंडलेस्टिक के अगला कैंडल दोजी कैंडलेस्टिक के हाई प्राइस को ऊपर ब्रेक कर देता है तो हम लोग वाइन के लिए ऑर्डर एकजुट कर सकते हैं।

अगर वहीStandard Doji कैंडलेस्टिक के अगला कैंडल दोजी कैंडलेस्टिक के लो प्राइस को ब्रेक कर देता है तो हम लोग एक सेलिंग पोजीशन बना सकते हैं।

अगर हमलोग Standard Doji कैंडलेस्टिक के मदद से ट्रेड करते हैं तो stop-loss कहां लगाएं।

Step-4 अगर आप Standard Doji candlestick के हाय हाई प्राइस ब्रेक होने के बाद अगला कैंडल में बाइंग पोजीशन बनाते हैं तो स्टॉप लॉस Standard Doji कैंडलेस्टिक के लो प्राइस से 1 या 2 ₹ नीचे स्टॉप लॉस लगा सकते हैं।

अगर वही आपStandard Doji कैंडलेस्टिक के अगला कैंडल में लो प्राइस ब्रेक होने के बाद सेलिंग पोजीशन बनाते हैं तो आपका स्टॉप लॉस Standard Doji कैंडलेस्टिक के हाई प्राइस से एक या दो रुपया ऊपर में लगा सकते है।

प्रॉफिट कैसे बुक करें?

जब आप Standard Doji कैंडलेस्टिक के मदद से ट्रेड करते हैं तो दोजी कैंडलेस्टिक के हमेशा हाई प्राइस के ऊपर में स्टॉपलॉस लगाया जाता है लगभग सभी ट्रेडर 1:2 के रिश्क रिवॉर्ड के अनुसार ट्रेड करते हैं।

माना कि स्टैंडर्ड दोजी कैंडलेस्टिक कि लो प्राइस 5 ₹ और हाई प्राइस 10 ₹ है तो Standard Doji कैंडल का साइज पूरे ₹5 का है तो stop-loss ₹5 का होगा तो मिनिमम प्रोफिट टारगेट 1:2 यानी ₹10 का होगा।

[wpcode id=”3798″]

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top